Followers

Tuesday, August 22, 2023

जीते हमने कई आकाश (कविता)

 #BnmRachnaWorld

#chandrayan3poem

#चंद्रयान 3 कविता






 मैं जो कविता लिखी है, वह हमारे वैज्ञानिकों की कामयाबी पर आधारित है। चंद्रयान - ३ अपने पथ पर गतिशील है। आप विभिन्न फ्रेमों से ली गई तस्वीरों के साथ मेरी कविता मेरी आवाज में  यूट्यूब के नीचे दिए गए लिंक पर भी सुनें । यही कविता मैंने सिंहभूम जिला हिंदी साहित्य सम्मलेन तुलसी भवन द्वारा पिछले १९ अगस्त को आयोजित मैथिलीशरण गुप्त साहित्यकार सम्मान के उपलक्ष्य में भी सुनाई थी। आइये वैज्ञानिकों के द्वारा देश के लिए अर्जित उन गौरव के पलों को शब्द देने का प्रयास करता हूँ :


 जीते हमने कई आकाश

ज्ञान और विज्ञान ज्योति का

निरंतर व्याप्त हो रहा प्रकाश

कोविड वैक्सीन से यान अभियान

से जीते हमने कई आकाश.


विज्ञान के जटिल समीकरण

हमने प्रतिभा से किए है हल.

भारत सरकार, इसरो विभाग

का प्रयास हो रहा सतत सफल.



नमन उन ज्ञान वीरों को

जिनकी मेधा का है प्रमाण.

यह प्रक्षेपित हुआ, वह उड़ा,

बादलों के पार हमारा यान.


गगन भेद, रचने इतिहास

चंद्र कक्षा में घूम रहा है चंद्र यान

बस कुछ पलों की है देर

होगा रोवर चंद्र सतह पर गतिमान.


चंद्रयान घूम रहा सतह से मिनिमम दूरी की कक्षा

यही पर हमारे वैज्ञानिकों की है कठिन परीक्षा.


23 अगस्त का इन्तजार जब होंगे हम कामयाब

विश्व का पहला देश बनेगा, पूरे होंगे हमारे ख्वाब.


जय जय किसान, जय जय जवान ❗

जय जय विज्ञान, जय भारत महान ❗


हमने ली है आज शपथ

चलेगा सतत यह अभियान.

आज चंद्रयान, कल मंगल यान

परसो प्रक्षेपित होगा सूर्य यान.

©ब्रजेन्द्रनाथ




वीडियो लिंक :

https://youtu.be/QgeWWJdGGQw 

2 comments:

Anita said...

वैज्ञानिकों की इस उपलब्धि पर बधाई, सुंदर सृजन

Marmagya - know the inner self said...

आदरणीया अनिता जी, नमस्ते 🙏❗ एक अंतराल के बाद मैंने ब्लॉग पर कोई पोस्ट डाली है. आपके सकारात्मक उदगार मुझे सर्जन के लिए प्रेरित करते हैं. आपका ह्रदय तल से आभार 🙏❗--ब्रजेन्द्र नाथ

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...