Followers

Friday, November 30, 2018

अमेरिका डायरी, 49 वाँ, 50 वाँ दिन ( Day 49, 50)

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary



21-08-2018, इरवाइन, यू एस ए प्रवास का 49 वाँ दिन ( Day 49),
पिछले दिन की डायरी से San Francisco (SFO) की आर्थिक समृध्दि की संक्षिप्त जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद आज हम उसके अतीत में झांकने का प्रयास करेंगें। अभी की आर्थिक समृद्धि के पीछे प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से निरंतर जूझकर सामुहिक प्रायास से फिर खडे होने की कहानी है, इस शहर के आज के चमकते स्वरुप के पीछे का सच!
चलिये इसकी पड़ताल करते हैं:
इस शहर के इतिहास पर नजर डालें, तो पता चलेगा कि जून, 1776 ई में स्पेन से आये उपनिवेशवादियों ने Golden Gate और Mission San Francisco de Asis को मिलाकर Presidio of San Francisco की स्थापना की, जिसे St Francis of Assisi के नाम पर San Francisco नाम दिया गया।
1849 ई में सोने के लिये दौड़ (Gold rush) के दरम्यान इस शहर का तेजी से विकास हुआ। बाद में 1856 ई तक यह अमेरिका के पश्चिम तट का सबसे बड़ा शहर बन गया। पश्चिमी तट के इस शहर का फैलाव 1870 और 1900 ई के बीच में उच्चतम स्तर तक पहुँच गया। उससमय तक कैलिफोर्नीया राज्य की 25% आबादी इसी शहर में निवास करती थी।
1906 ई के भयंकर भूकम्प में इस शहर का तीन चौथाई हिस्सा बर्बाद हो गया था। यहाँ के लोगों और सरकार ने मिलकर इसे पुन: विनिर्मित किया।
इसी के नौ साल बाद यहाँ Panama - Pacific - International exposition का विश्व प्रसिद्ध मेला Dec 4, 1915 ई में लगाया गया। यह पनामा नहर के पूर्ण हो जाने के उपलक्ष में आयोजित किया गया था। यह मेला 636 एकड़ (2.6 km 2) पर, उत्तरी समुद्री किनारे के Presidio और Fort Mason के बीच आयोजित किया गया था। आज यह स्थल Marina District कहलाता है।
दूसरे विश्व युद्ध के दरम्यान यह शहर अमेरिकी सेना और इसके मित्र देशों की सेना के लिये एक बड़े सैन्य बन्दरगाह के रूप में इस्तेमाल हुआ, जो प्रशांत महासागर में स्थित द्वीपों की जापानी सेना से रक्षा और मित्र देश की सेना को विशेष मदद के लिए कारगर सिद्ध हुआ। 1945 ई में यह United Nations Organisation का जन्म स्थान भी बना।
क्रमशः
22-08-2018, इरवाइन, यू एस ए में 50 वाँ दिन (Day 50):
आज हम संक्षेप में इस बात पर गौर करेंगें कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के उभरते उदारवाद (Liberalism) में अमेरिका के लिये और विश्व के लिए यह शहर एक केंद्र के रूप में कैसे स्थापित होने लगा?
द्वितीय विश्व युद्ध के उपरांत लौटते हुए सैनिकों, बाहरी देशीं से आये लोगों, उदारवादी दृष्टिकोण, यौन उन्मुक्तता आन्दोलन, यू एस ए के वियतनाम की लड़ाई में लम्बी सन्लिप्तता के विरुद्ध खडा होता शान्ति अभियान, भौतिकवादी और शोषणवादी नजरिये से निर्धारित आधुनिकतावाद के विरुद्ध हिप्पी संस्कृति के उदय और समलिंगी आधिकारों की लड़ाई के लिए भी यह शहर मुख्य केंद्र के रूप में उभरकर सामने आया।
राजनीतिक नजरिए की बात की जाय तो यह शहर डेमोक्रैटिक पार्टी के समर्थकों का भी केंद्र साबित हुआ। अर्थात इस शहर के योगदान के मुख्य बिन्दुओं को रेखांकित करें, तो वे होंगें:
1) उदारवाद का उदय
2) शान्ति अभियान (वियतनाम वार के विरुद्ध तैयार होता जनमत)
3) आधुनिकतावाद और बाजारी भौतिकवाद के विरुद्ध उदारवाद और हिप्पी संस्कृति का योगदान
4) समलिंगी आधिकारों (LGBT) की लड़ाई
L - Lesbian, G - Gay, B - Bisexual, T -.Transgender
इन सबों पर जब मैं अमेरिका की सन्सकृति के उद्भव पर चर्चा करूंगा, तब लिखूंगा।
आज यह बताते चलें कि यह शहर सुहावने मौसम के कारण, लम्बे समुद्री किनारे और ऊँचे पहाडों के कारण दुनिया भर के शैलानियों के लिए प्रसिद्ध आकर्षण का केंद्र है। यहाँ गर्मी के मौसम में गुनगुनी ठंढ, कुहासे का लिपटा होना और यहाँ की गगनचुम्बी इमारतों में मिलिजुली संस्कृति की बुनावट के कारण हर ओर के लोगों को यह शहर आकृष्ट करता है।
यहाँ Golden Gate Bridge, Twin peaks, Art gallery, Cable cars, पुरातन Alcatrez Federal Penitentiary (जेल), Fisherman's wharf, China Town, Lombard street आकर्षण के मुख्य केंद्र हैं।
क्रमशः 

No comments:

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...