Followers

Wednesday, November 21, 2018

अमेरिका डायरी, 47 वाँ, 48 वाँ दिन (Day 47, 48):

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary




19-08-2018, इरवाइन, यू एस ए में 47 वाँ दिन (Day 47):
आइए हर मौसम को मधुमास बनाते चलें।
और हर दिन को कुछ खास बनाते चलें।।
इसी टैग लाईन और थीम के साथ आगे बढ़ते हैं, आज की डायरी के पन्ने पर। बीते हुए कल के आनंद बरसाने वाले दिन को अपनी यादों में बसाये, आज हमलोग सभी रिलैक्स थे। सुबह देर से उठे और हल्के नाश्ते के बाद टीवी पर एक फिल्म देखे। यह तय हुआ कि आज के लंच में यहाँ की बिरियानी के जायके का लुत्फ उठाया जाय। उसके लिए नजदीक में सर्वसुलभ एक रेस्टोरेंट है, "बिरियानी पॉट "। यह रेस्टोरेंट वहीं पर है, जहाँ हमलोग पहले डोमिनॉज का पिज्जा लाने जा चुके हैं। वहाँ बिरियानी पॉट में इन दिनों 20 प्रतिशत डिस्काउंट चल रहा है। यहाँ बिरियानी $15 प्रति प्लेट मिलता है। इसतरह तीन प्लेट का $45 हुआ। 20%डिस्काउंट के बाद $36 हुआ। अभी के exchange रेट 73.311 रु प्रति डॉलर के हिसाब से Rs 2639 हुआ। यानि भारतीय मुद्रा में बिरियानी करीब 880 रु प्रति प्लेट। यह भारतीय मुद्रा के हिसाब से थोड़ा महंगा लगा। जबकि यहाँ डालर में कीमत की दृष्टि से ठीक ही है। पर यहाँ रह रहे भारतीय साफ़ तौर पर कहते हैं कि डॉलर को रुपये में मत परिवर्तित करें, अन्यथा यहाँ आनन्द नहीं उठा पायेंगें।
बिरियानी अच्छी बनी थी। सुस्वादु थी। साफ़-सुथरे कीचेन में बनायी गयी थी। यहाँ पर हर जलपान गृह के रसोई घर की हमेशा जांच होती है। आहार सामग्री की भी जांच होती है। बनायी गयी खाद्य पदार्थ की भी जाँच होती है। मुझे पता चला कि नियत मानकों के उल्लंघन करने पर कोई रियायत नहीं होती। न ही किक बैक मनी (उत्कोच) देकर छूट सकर्ते है। वह ब्यवसायी किसी भी तरह के जलपान गृह के संचालन के लिए ही प्रतिबंधित नहीं किया जाता, वरन किसी भी ब्यवसाय के संचालन के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाता है। इसलिए ब्यवसायी नियत मानको से निम्न स्तर की किसी भी तरह के उत्पाद की बिक्री करने की सोच ही नहीं सकते।
शाम को यहाँ के भारतीय समुदाय ने Indian Indipendence Day को सामुहिक रुप में मनाने का कार्यक्रम रखा था। यहाँ से दक्षिण की ओर स्थित एक विद्यालय के कम्युनिटी हॉल में यह कार्यक्रम आयोजित था। कार्यक्रम 4 बजे अपराह्न से ही चल रहा था। हमलोग विलम्ब से 1/Sunny Hill स्थित विद्यालय के प्रांगण में पहुँचे। अंदर कम्युनिटी हॉल में प्रवेश किए, तो कार्यक्रम चल रहा था। करीब 1000 लोग, बालक, युवा, बुजुर्ग सभी एकत्रित थे। बच्चे और जवान लडके और लड़कियाँ कार्यक्रम की प्रस्तुति दे रहे थे।
मंच के एक किनारे पचास सितारों और स्ट्रिप्स वाला USA का ध्वज लहरा रहा था। दूसरे किनारे पर भारतीय तिरंगा लहरा रहा था। भारत के परम्परागत नृत्यों को बच्चों द्वार प्रस्तुत किया गया। इसके बाद महिलाएं भी बॉलीवुड की फिल्मों के गाने की धुन पर नृत्य करती हुयी नजर आयी। कार्यक्रम के अन्त में पहले USA और उसके बाद भारत के राश्ट्रीय गान गाए गए। "भारत माता की जय" और "बन्दे मातरम" के भी नारे लगे। यह कार्यक्रम आकर्षक था। साथ ही भारतीय मूल के निवासियों को एक साथ जोडने के उद्देश्य में सफल होता हुआ नज़र आया। भारतीय समुदाय के लोग दूर देश में एक स्थान पर एकत्र होकर इंडिपेंडेंस डे मनाते हैं, यही बड़ी बात है। मैने वहां की तस्वीरें उतारी जो मैं डायरी के इस पन्ने के साथ पोस्ट कर रहा हूँ।
क्रमशः

20-08-2018, इरवाइन, यू एस ए में 48 वाँ दिन ( Day 48),
मित्रों, आज से हमलोग अमेरिका के सबसे बड़े और खूबसूरत शहरों में से एक San Francisco के बारे में जानने और समझने का प्रयास करेंगें। सबसे पहले San Francisco के बारे में सामान्य जानकारियाँ, उसके बाद उसके इतिहास, भूगोल और वर्तमान स्थितियों के बारे में आगे के दस दिनों तक के पन्ने में चर्चा करेंगें।
San Francisco (SF), उत्तरी अमेरिका का सांस्कृतिक, ब्यवसायिक, और आर्थिक शहर है। यह USA का 13 वाँ और कैलिफ़ोर्निया राज्य का 4 था सबसे बड़ी आबादी वाला शहर है। 2017 ई तक इसकी आबादी 884363 थी। यह करीब 47 वर्गमील (121 वर्ग की मी) क्षेत्र में San Francisco द्वीप का हिस्सा है, जो SF Bay में स्थित अधिकांशतः उत्तरी किनारे की ओर फैला हुआ है। SFO (San Francisco का शार्ट फॉर्म), San Jose - SFO - Oakland Primary Statistcal Area (कई आस पास स्थित नगरों का एकीकृत क्षेत्र), का भी एक हिस्सा है। 2016 ई तक यह USA का 7वाँ सबसे अधिक आय वाला County यानि जिला रहा है। यहाँ की प्रती ब्यक्ति आय $110,418 प्रति वर्ष है। करीब 64000रु प्रतिमाह से भी अधिक। SFO ईस देश का तीसरा सबसे बड़ा आर्थिक केंद्र है, जिसका GDP $878 Billion है। USA के 574 Primary Statistical क्षेत्रों में SJ - SF - O का 2017 के सर्वे के अनुसार सबसे अधिक आय $99,347 प्रति ब्यक्ति है। SFO दुनिया का 8 वाँ और USA का 2 रा बड़ा Global Financial Central Index (2018 ई) वाला शहर है।
(सारे आँकड़ों का श्रोत: वीकीपीडिया)

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...