Followers

Tuesday, October 23, 2018

अमेरिका डायरी, इरवाइन, यू एस ए में 39 वाँ और 40 वाँ दिन (Day 39, 40)

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary



11-08-2018, इरवाइन, यू एस ए में 39 वाँ दिन (Day 39):
हमलोग सुबह पास के बड़े पार्क की ओर गए। वहाँ लडकियों का फुटबॉल मैच चल रहा था। लौटते हुए हमलोग एक अच्छी सोसायटी के अंदर की सड़क से होते हुए आये। ये सारे घर बन्गलानुमा थे जिसमें दो कारों के लिये गैरेज बना हुआ था।
आज नाश्ते के बाद तैयार होकर साढ़े बारह बजे हमलोग लॉस एंजेल्स के लिये प्रस्थान किए। लॉस एंजेल्स यहाँ से 55 मील (88 कि मी) है। पहले विचार था कि Griffith Observatory चला जाय और वहाँ से पहाड़ पर Hollywood साइन वाला नजारा देखा जाय। लेकिन इसके बाद विचार किया गया कि क्यों नहीं Hollywood hills और Hollywood Lake साइट पर ही चला जाय, ताकि Hollywood वाला साइन नजदीक से साफ़-साफ़ सुस्पष्ट रूप में देखा जाय।
चौड़ी-चौड़ी, साफ़ सुथरी सड़कों से होते हुए हमलोग करीब 3 बजे Hollywood Hills पर पहुँच गए। कार को उतना ऊपर तक ले गए जहाँ पर जाकर कार पार्क की जगह मिली। उपर में कार पार्किग की विशेष ब्यवस्था का अभाव दिखा। कार पार्किंग के लिये सड़क के समानांतर ही पार्किंग करनी पड़ी। पैदल ही सड़क से होते हुए थोड़ी और ऊपर तक चढ़ाई करनी पड़ी, जहाँ से HOLLYWOOD का चिन्ह साफ़-साफ़ दिखता था। वहाँ रास्ते में Maxico Cactus भी दिखे, जिसकी तस्वीर मैने उतारी । इस Cactus का जिक्र मैने लॉस एंजेल्स और Hollywood के इतिहास का वर्णन करते हुए किया था।
HOLLYWOOD साइन का भी एक इतिहास है। यह एक तरह से अभी के अमेरिका का एक मार्क बन गया है। यह LA में स्थित एक साँस्कृतिक और मनोरंजन से जुड़े उद्योग का प्रतीक बन गया है। यह प्रतीक चिन्ह लॉस एंजेल्स के Santa Monica Mountain Range में स्थित Hollywood Hills क्षेत्र के Mount Lee पर बना हुआ है।
यह चिन्ह 44 फीट(13.4 m), लम्बे आकार के सफेद इंग्लिश के Capital Letters में 352 फीट(103.3m), लम्बे स्थान में लिखा हुआ है। यह चिन्ह मूलरूप मेन 1923 ई में बना था, जिसे स्थानीय real estate के विकास के विज्ञापन के लिए बनाया गया था। लेकिन इसके बढ़ते खर्च के कारण इसे छोड़ दिया गया था। यह चिन्ह कई बार तोड़-फोड़ और उधम मचाने वालों द्वारा खंडित किए जाने हेतु इसे निशाना बनाया गया। परंतु इसे पुन: स्थापित किया गया। इन्हीं सब कारणों से इसके लिए एक सुरक्षा उपाय का भी निर्माण किया गया। अभी यह चिन्ह Hollywood Sign Trust द्वारा संरक्षित और सुरक्षित किया जाता है। यह स्थल, जहाँ पर यह साइन बना है, वहां पर की और अन्य चारो तरफ की जमीन भी Griffith पार्क के अधिकार क्षेत्र में आता है।
नीचे से देखने पर पहाड़ी के उतार-चढ़ाव पर स्थापित अक्षर तरंगनुमा नजर आते है। अगर उन्हें उसी उँचाई से देखें तो सभी अक्षर एक ही सीध में खड़े लगेंगे। Establishing shots (जिसका वर्णन हम Irvine Spectrum केज वर्णन के सिलसिले में कर चुके हैं) में अक्सर इस चिन्ह का प्रयोग किया जाता है।
हमलोग वहाँ जितना नज़दीक जा सकते थे, उतना नजदीक पहुँचकर तस्वीरें लीं। वहाँ पर शैलानियों के लिए सुविधा की कमी दिखी जो अमेरिका की संस्कृति से मेल नहीं खाती है। वहाँ नजदीक में रेस्ट रुम की सुविधा का अभाव दिखा। शायद अमेरिकी सरकार नहीं चाहती हो कि इस स्थान पर भीड़भाड़ बढ़े।
क्रमश:
12-08-2018, इरवाइन, यू एस ए में 40 वाँ दिन (Day 40):
मित्रो, आज के दिन को कैसे खास बनाया जाय? इस पर मैने विचार किया तो एक विचार मन में आया कि क्यों नहीं पिछले दिनों की चर्चा को आगे बढ़ाते हुए "HOLLYWOOD" के चिन्ह के इतिहास पर पुन: दृष्टि डाली जाय।
हमने देखा कि 1923 ई में मूलत: इसे "HOLLYWOODLAND" के नाम से विकसित और प्रचारित किया गया था। इसका मूल उद्देश्य लॉस एंजेल्स के Hollywood District (तालुका) की पहाड़ियों पर गृह निर्माण और विकास की योजना का विज्ञापन करना था। 'हालीवुड के पिता के रूप में जाने गए H J Whitley ने एक चिन्ह का उपयोग अपने रियल इस्टेट के ब्यवसाय 'Whitley Height', जो Highland Avenue और Vine Street के बीच स्थित था, के लिये किया था। इसलिए उसने अपने दोस्त Hary Chandler, जो Los Angles Times अखबार के मालिक भी थे, को एक ऐसे ही चिन्ह का निर्माण अपनी जमीन और उसके विकास के ब्यवसाय के विज्ञापन के लिये करने का सुझाव दिया। रियल इस्टेट के ब्यवसाय में लगे Woodruff और Shoults ने अपने डेवलपर के इस ब्यवसाय को "HOLLYWOODLAND" कहा और इसे "बहुत अच्छे वातावरण में बिना अधिक के Hollywood Hill में उपलब्ध जमीन और मकान" के रूप में विज्ञापित किया।
उन्होंने Crescent Sign Company को इस 13 अक्षर वाले शब्द को पहाड़ी पर स्थापित करने के लिए अनुबंधित किया। इस चिन्ह बनाने वाली कम्पनी के मालिक Thomas Fisk Goff (1890-1984) ने इस चिन्ह का डिज़ाइन तैयार किया। हर अक्षर 30 फीट(9 .1m) चौड़ा और 50 फीट (15.2m) उँचा था। पूर प्रतीक चिन्ह 4000 छोटे बल्बों से भरा गया था। इसतरह इन शब्दों के अक्षरों को "HOLLY", "WOOD" और "LAND" के समूहों में अलग-अलग प्रकाशित होता था। Hollywoodland Sign के ठीक नीचे एक सर्च लाईट था, जो लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिये प्रकाशित होता था। इस चिन्ह को आधार स्तम्भ देने के लिए खम्भों को उस स्थान पर खच्चरों द्वारा पहुँचाया गया था। इस पूरी योजना पर उससमय 2100 डॉलर खर्च आया था। यह अभी के समय में $3300,000 के बराबर है।
इस प्रतीक चिन्ह को अधिकारिक तौर पर 1923 ई में भेंट किया गाया था। यह मूलत: डेढ़ साल तक ही चलने के लिये बनाया गया था। लेकिन लॉस एंजेल्स में अमेरिकन सिनेमा के उत्कर्ष के बाद, अमेरिकन सिनेमा के स्वर्ण युग में अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर यह चिन्ह अमेरिकन सिनेमा की पहचान बन गया। क्रमशः

1 comment:

Lalita Mishra said...

हॉलीवुड के इतिहास और वर्तमान का बहुत सुन्दर वर्णन। लगता है, साथ-साथ भ्रमण कर रहे हैं। साधुवाद!

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...