Followers

Monday, October 8, 2018

अमेरिका डायरी, इरवाइन, यू एस ए में 33 वाँ और 34 वाँ दिन (Day 33,34)

#BnmRachnaWorld 
#americatourdiary 




05-08-2018, इरवाइन, यू एस ए में 33 वाँ दिन (Day 33):
आज का दिन इसलिए खास रहा, क्योंकि आज पास ही स्थित Heritage Park Regional Library, जो सरकारी क्षेत्र द्वारा स्थापित और संचालित पुस्तकालयों की श्रिंखला (chain) का हिस्सा है, वहाँ जाना हुआ। यह Heritage Park में स्थित पुस्तकालय, यहाँ Orange County के साहित्य और कला के विकास का केंद्र विन्दु भी है। यहाँ इस पुस्तकालय के स्वचालित पारदर्शी शीशे के दरवाजे हैं। पुस्तकालय के नजदीक पहुँचते ही दरवाजे स्वयं खुल जाते हैं।
अंदर घुसते ही बहुत बड़ा हाल दिखता है। दाहिनी ओर पुस्तको का Issuing Desk है। सामने हाल में प्रकाशित पत्रिकाओं को सजाकर रखा गया है। डेस्क पर कम्प्यूटर लगे हैं, जिसपर आप पुस्तकों को उसके टाईटिल यानि नाम या लेखक के नाम टाइप कर ढूढ़ सकते हैं। मैने चेतन भगत की अंग्रेजी पुस्तकों को सर्च किया। वह कहीं नहीं मिली। शायद वे लाइब्रेरी मटेरियल या पुस्तकालयों की सामग्री नहीं हैं। मैने ढूढ़ने के लिए ही Harry Bernstein की लिखी पुस्तक The Invisible Wall, A love Story खोजनी चाही। मैने यह पुस्तक क्यों लेनी चाही?
क्योंकि लेखक ने यह पुस्तक अपनी उम्र के 95 वें बसंत पार कर जाने के बाद लिखी। यह एक यहूदी लड़की की एक ईसाई लडके के साथ उस समय की प्रेम कहानी है, जिससमय यहूदी जर्मनी से निकाले जाने के कारण कैम्पों में रह रहे थे। लेखक को इस पुस्तक के लिये पुलित्ज़र पुरस्कार भी मिला था। सबसे बड़ी बात यह है कि उम्र के उस पड़ाव पर भी सृजनात्मकता!
यह पुस्तक मिली, लेकिन पुस्तकालयों की इस शृंखला के अन्तर्गत किसी दूसरे पुस्तकालय में मिली।
खैर, हमलोग बाईं ओर बढ़े, तो एक बड़े से हाल में, रेक, जिनकी उँचाई 6 फीट के आसपास होगी, पर किताबें सजी थी। वहाँ बीच में टेबल और कुर्सियाँ भी लगी थी, जहाँ बच्चे किताबें पढ़ रहे थे। जब मैने किताबों में झाँकना शुरु किया, टो देखा कि सारी किताबें बच्चों से सम्बंधित थे। शायद इसीलिए रेक की उँचाई 6 फीट के आसपास ही रखी गयी है, ताकि पुस्तके ढूढ़ने में उन्हें दिक्कत नहीं हो। दस क्लास तक के बच्चों के लिये चित्रकथा से लेकर इतिहास और सामान्य ज्ञान की इतनी सारी किताबें थी कि मैं तो देखकर दंग रह गया।
मेरे लड़के चिन्मय ने ऋषभ के लिये तस्वीरों वाली 8 पुस्तकें, स्वयं के लिये कम्प्यूटर पर एक पुस्तक और मैने अपने लिए एक किताब History of California ली। इसी बीच मैं पूरी पुस्तकालय की यात्रा पर निकल पड़ा। लोग इस जमाने में, जब टी भी, इंटरनेट, टैबलेट, मोबाइल पर सीरियल, वॉट्सएप्प, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि में ब्यस्त रहते हैं, किताबों को छूकर महसूस करने और पढ़ने के लिये भी इतने लोग आये हुए हैं, इसे देखकर हमें इस धुँध भरे वातावरण में कहीं से एक तेज रोशनी की छोर, इस ओर आती लगी।
यहाँ हिन्दी सेक्शन भी है, लेकिन उसमें सिर्फ पुरानी हिन्दी फिल्मों के सी डी थे। हिन्दी की किताबें नहीं थी। चाइनीज़ सेक्शन में चाइनीज़ भाषा में किताबें दिखीं। पता चला कि यहाँ की सदस्यता निशुल्क है। 50 किताबें तक ले जा सकते हैं। इसके लिए अधिकतम तीन सप्ताह का समय रहता है। इसके बाद लौटाने पर जुर्माने का प्रावधान है। आप पुस्तकों को स्वयं online reissue कर सकते हैं। किताबों को लौटाने के लिये पुस्तकालय के बाहर से ही दीवाल में एक चौकोर लेटर बॉक्स जैसी छोटी खिड़की बनी हुयी है। उसमें पुस्तकों को बारी-बारी से डाल दीजिये। लौटाने के लिये पंक्तिबद्ध होनें की जरूरत नहीं है। यह सब कुछ नया-नया-सा लगा। हमारे यहाँ, जब स्थापित पुस्तकालय मृत प्राय हो चुके हैं, उन्हें इस तरह पुनर्स्थापित कर उन्हें कला और संस्कृति के केंद्र के रूप में पुन: विकसित नहीं किया जा सकता? इसका उत्तर खोजना होगा।

  06-08-2018, इरवाइन, यू एस ए में 34 वाँ दिन (Day 34):
यहाँ डायरी लिखते हुए मुझे ऐसा लग रहा है कि हर दिन को खास बनाया जा सकता है। यह आप पर निर्भर है कि अपनी सोच को कौन-सी दिशा देते हैं। आज के दिन को खास बनाने के लिए मैने इरवाइन के इतिहास के बारे में जो सूचनाएँ एकत्र की, उन्हें फेसबुक पर पोस्ट किया।
शाम को Costaco स्टोर जाना हुआ। वहाँ से ज्यादा खपत होने वाली घरेलू सामग्रियाँ जैसे दूध, दही, आम और सेव के रस खरीदने के बाद उसी कैम्पस में स्थित वॉलमार्ट स्टोर गये। अमेरिका में वॉलमार्ट स्टोर की शृंखला है, जो सामग्रियों को सबसे कम कीमत पर उपलब्ध करवाने का दावा करते हैं। साथ ही यहाँ या अन्य किसी स्टोर से खरीदी हुयी वस्तु, जैसे फैन, मिक्सी आदि की कार्यक्षमता से अगर आप संतुष्ट नहीं हैं, तो उसे तीन महीने के अंदर लौटा कर, पूरा क्रय मूल्य वापस पा सकते हैं। इस नीति को सुनकर चौकने की बारी मेरी थी। यह नीति भारत में तो कभी नहीं चल सकती। इसके ग्राहक द्वारा दुरुपयोग होने की सम्भावना ज्यादा है, भले ही ब्यवसायी इसके लागू करने के लिए राजी हो जाय।
हमलोगों ने 9 बजे रात तक का समय वहाँ बिताया। वहाँ से लौटते हुए उसी कैम्पस में फास्ट फूड के आउट लेट Dell Taco गये। कार पर बैठे-बैठे ही, रेस्टोरेंट के पीछे से माइक पर से 4 Barito का ऑर्डर किया और आगे आकर उसे प्राप्त कर लिया गया। Barito चपाती-जैसी बड़ी रोटी में सलाद, अलग-अलग तरह की चटनी और चावल को अंदर में डालकर रॉल् जैसा बना दिया जाता है। इसे सौस के साथ खाया जाता है। यह एक तरह का मैक्सिकन फूड है। घर आकर चटनी के साथ इसके स्वाद का आनन्द लिया गया। इसतरह आज के दिन को भी खास अंदाज में खास बना दिये।
 

No comments:

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...