Followers

Saturday, April 4, 2020

कोरोना होगा भस्मीभूत (कविता) हास्य व्यंग्य #coronapoem

#BnmRachnaWorld
#coronapoem














कोरोना होगा भस्मीभूत

नवंबर 2019 के किसी दिन:
यमदूत आए यमराज के पास
यमराज पूछे क्यों हो वत्स उदास?
धरती पर अब मौतें होती कम
हम क्या करें आप बताएं श्रीमन।
हमलोगों में बहुतों को कोई नहीं है काम,
अब तो आउट ऑफ जॉब होंगे हम तमाम।
आप ही बताएं क्या तरकीब अपनाएं
कैसे हो हमलोगों के जॉब सुरक्षा का इंतजाम?

यमराज ने यमदूतों की सभा बुलाई,
किसी यमदूत को कोई भी तरकीब समझ न आई।
कोने में चुपचाप दिखा एक यमदूत,
यमराज ने उससे पूछा क्यों तुम हो चूप?
मैं डर रहा हूँ आपसे श्रीमान
अगर कहूँ मैं अपनी बात,
ऐसा न आप सब कर दे हमें बदनाम।

तुम हो जाओ निर्भीक,
पर बोलो जो भी बात सबों को लगे ठीक।
पर बात में अगर नहीं हुआ कोई भी तथ्य
तो तुमको दिखलायेंगे बाहर का पथ।
महाराज अगर बचानी है हमारी जॉब,
तो मैं जैसा कहता हूँ, वैसा करें आप।
बोलो भी अपने मन की बात
पर हो वह सभी नियमों के साथ।

मैं प्रभारी रहा हूँ,
मध्य एशिया के वुहान वन का
वहाँ पर जमीन है विषाणुओं
के निरंतर प्रजनन का।
मैं कहता हूँ, आप अगर दिखलायें साहस,
मैं इन्सर्ट कर दूँ कुछ वायरस।

क्या यह था नियमों के अधीन?
पर यमदूतों के जॉब की विकट थी स्थिति।
यमराज ने दुखी मन से
कुछ अंतराल के लिए दी इसकी स्वीकृति।

वहाँ से फैलने लगा वायरस कोरोना,
विश्व में व्याप्त हो गया यह कोना - कोना।
सभी यमदूत भागे आये दौड़े-दौड़े,
बेहाल, फटेहाल यमराज के पाँवों में गिर पड़े।
महाराज, रक्षा करे, रक्षा करे हम करते है विनती,
धरती पर शवों की बढ़ती जा रही गिनती।
आप करें उपाय कुछ, इसपर लगाए विराम,
धरती पर नहीं रहेगा मानवों का नामो निशान।
यमराज तुरंत गए इंद्र से करने को मंत्रणा,
उनके यमदूतों से ही ऐसा वातावरण बना।

यमराज आये यमदूतों को करने को आश्वस्त,
कुछ उपाय करेंगें देवराज कोरोना होगा ध्वस्त।
भारत की धरती पर भेजेंगे देवदूत,
वही करेगा कोरोना वायरस को भस्मीभूत।
भारत भूमि से ही कोरोना होगा भस्मीभूत।
©ब्रजेंद्रनाथ मिश्र

1 comment:

Jyoti Dehliwal said...

बहुत सुंदर अभिव्यक्ति।

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...