Followers

Sunday, September 9, 2018

अमेरिका डायरी, इरवाइन, यू एस ए में 22 वाँ, 23 वाँ दिन (Day 22, 23)

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary



25-07-2018, इरवाइन यू एस ए में 22वाँ दिन, (Day 22)
Tongva भी यहाँ की रहने वाली एक और प्रजाति है। स्पैनिश यात्रियों द्वारा LA (Los Angeles) की खोज 1542 में हुई थी। उसी समय यहाँ रहने वाली मूलनिवसियों की Tongva प्रजाति से उनका सम्पर्क स्थापित हुआ था। 1771 ई में जब स्पैनिश उपनिवेश के विस्तार को सुदृढ़ करने के लिए Mission San Gabriel Arcangel के तहत ईसाई मिशनरियों द्वारा प्रचार प्रसार शुरु हुआ, तभी इस प्रजाति से गहन सम्पर्क स्थापित करने की कोशिश शुरु हुई।
इसी समय पुरानी बीमारियों के फैलने की आशंका जताकर Tongva आबादी को जबर्दश्ती दूसरे जगहों पर स्थानांतरित किया जाने लगा। उसी समय 1821 मेँ स्पैनिश शासन विस्तार के विरोध के स्वर के रूप Toypurina नामक स्त्री नेता का उदय हुआ।
वे Tongva-Gabrielino नामक tribe की Native American स्त्री थी, जिसने स्पैनिश मिशनरियों द्वारा कैलिफ़ोर्निया के औपनिवेशिक अधिकार क्षेत्र के बढ़ाने के विरुद्ध एक विद्रोह का नेतृत्व किया था। 1760 मेँ जन्मी Toypurina जब 9 साल की हुई, तब उसने स्पैनिश उपनिवेशवादियों द्वारा Los Angeles Basin मंं पैठ जमाने की शुरुआत हो चुकी थी। धीरे-धीरे Toypurina एक सशक्त आध्यात्मिक गुरु के रूप में उभरी, जिसे उसकी बहादुरी और विद्वत्ता के लिये लोगों के बीच आदर दिया जाने लगा।
वह वक्तृत्व कला मेँ निपुण थी। वह कई स्थानों जहाँ Tongva भाषा का प्रयोग किया जाता था, मेँ काफी लोकप्रिय हौ गई थी। उसकी प्रसिद्धी Santa Catalina Island से San Bernardino Mountains के पूर्वी किनारों तक तेजी से फैलती चली गयी। बाकी अन्य मूलनिवासियों के नेताओं की तरह वह भी स्पैनिश मिशनरियों को मूलवासियों के अस्तित्व के लिए एक खतरा मानती थी। उसने एक नौसिखिये Nicolas Jose के साथ कई गाँवों के लोगों को विद्रोह के लिये और स्पैनिश निवासियों को खत्म करने की नीयत से आक्रमण की योजना बनायी थी। स्पैनिशों मेँ एक सिपाही जो स्थानीय लोगों की भाषा को समझता था, उसने स्पैनिशों को इस विद्रोह के बारे में आगाह कर दिया। आक्रमण की रात को Tongva मूलवासी Native Americans तीरों से लैस होकर स्पैनीशों पर आक्रमण के लिए आगे बढ़ रहे थे। Toypurina बिना कोई हथियारों के वहाँ लोगों की हौसला-अफजाई के लिये आयी थी, लेकिन उसे और अन्य तीन अगुआई कर रहे लोगों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद Toypurina का क्या हुआ? आगे,,,


26-07-2018, इरवाइन यू एस ए में 23 वाँ दिन, (Day 23)

मित्रों, कल की कहानी के बाद:
Tongva मूलवासियों द्वारा विदेशी settlers के विरुद्ध विद्रोह की अगुआई करने वाली महिला Toypurina और उसके एक और साथी Nicolas Jose को स्पैनिश सेना द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद मिलिट्री बोर्ड के सामने प्रस्तुत किया गया। उसके सामने उन्न्होने कहा, "हाँ, मैने अपने समुदाय के लोगों को कहा था कि मैं उन सारे लोगों के ऊपर क्रोधित हूँ जो हमारे पुरखों की जमीन पर अनाधिकार कब्जा कर बैठे हैं। " उससमय के गोवर्नर Pedro Fages ने Toypurina और Nocoles Jose को विद्रोह के नेतृत्व करने का दोषी पाया। उसे निष्काषित करने की सजा दी गयी थी। बाद में जब उसने ईसाइयत स्वीकार कर लिया, तो उसे यहाँ रहने की इजाजत मिली। फिर भी स्थानीय मूलवासी इण्डियन द्वारा स्त्रियों पर इसाई मिशनरियों द्वारा किए गए अत्यचार, भोजन के श्रोतों को बिनष्ट किए जाने और सबसे मुख्य उनकी जमीन पर बाहरियों के अनाधिकार प्रवेश और प्रवास के विरुद्ध किए जाने वाले विरोध के लिये उनका नाम जाना जायेगा।
Toypurina के 1787 में क्रिश्चियन baptism के बाद उनका नाम Pedre Miguel Sanchez, of Rezina (माने रानी या queen), हो गया। दौ वर्षों बाद Manuel Montero नामक स्पेनिश सोल्ज़र से शादी करने पर गोवर्नर द्वारा उसे जमीन मिली। उन्हें बाद मेँ तीन बच्चे हुए। मिशन का कार्य करते हुए ही 1799 मेँ Alta California में 39 साल की अल्प आयु मेँ उनकी मृत्यू हो गई। उसकी अपनी जिन्दगी मेँ ही LA क्षेत्र में कुपोषण और बाहर से आई बीमारियों के कारण, Tongva tribe वालों की संख्या 5000 से घटकर 1500 रह गई।
ऐसी ही बहुत सी कहानियाँ हैं, जो स्थानीय नस्ल और आबादी के ऊपर बाहरी उपनिवेशवादियों के अधिकार के विस्तार का बयाँ करती हैं।
इसतरह आपने देखा कि Native Americans का ईसाई मिशनरियों द्वारा सभ्यता के विकास के नाम पर उनको दी जाने वाली सुविधाओं के एवज मेँ उनका धर्म धारण करवाया गया।
क्रमश:

1 comment:

Lalita Mishra said...

अमेरिका के मूलवासियों के इतिहास का सुन्दर परिचय! साधुवाद!

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...