Followers

Friday, September 28, 2018

अमेरिका डायरी, इरवाइन, यू एस ए में 28 वाँ, 29वाँ दिन (Day 28, 29)

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary



31-07-2018, इरवाइन यू एस ए में 28वाँ दिन (Day 28)
San Diego Creek
आज शाम हमलोग पास के पार्क में गए। यह पार्क मेरे निवास स्थान से सबसे निकट है। इस पार्क के बारे में मैने पहले भी चर्चा की है। यहाँ लान टेनिस के दौ मैदान और बास्केट बॉल का एक मैदान है। साथ ही पार्टियाँ करने के लिए एक शेड भी है। बच्चों के लिये झूले और स्लाइड भी हैं। बच्चों के प्ले एरिया से पश्चिम उत्तर - दक्षिण में लम्बा फैलाव लिए घास का खुला मैदान है। इसमें बच्चे दौड़ लगाते हैं। जो अपने पेट, खासकर कुत्तों के साथ आते हैं, वे उनके संग खेलते हैं।
इसी पार्क के उत्तरी-पूर्वी छोर पर San Diego Creek बहती है। Creek के किनारे घूमने के लिये पार्क के उत्तरी ओर से कोई निकास द्वार नहीं है। इसलिए मैं और पत्नी पार्क के पूरबी ओर
से निकलकर बाएँ पगडंडी के रास्ते मुड़ते हुए आगे बढ़े। 200 मीटर चलने के बाद Creek के किनारे के bicycle पथ से होते हुए पश्चिम की ओर मुड़ गए।
मैं बार-बार creek शब्द का प्रयोग कर रहा हूँ। इसका अर्थ ढूढ़ने के लिए जब मैने शब्द्कोश की सहयता ली, तो पता चला कि इसका अर्थ होता है, छोटी नदी या नाला। Creek शब्द का चलन अमेरिका में अधिक है। यह छोटी नदी बहकर बड़ी नदी में या खाड़ी में मिल जाती है। कह सकते हैं कि यह बड़ी नदी की tributary या सहायक नदी कहलाती है। हमलोग San Diego Creek के किनारे बनी करीब 12-14 फीट चौड़ी सड़क से पश्चिम की ओर निकल चले। सूर्य की अस्ताचलगामी रश्मियाँ हमारे चेहरे पर पड़ रही थी। यह रास्ता सिर्फ पैदल चलने वालों, धावकों या साईकिल चालकों के लिए ही है। इसमें आधिकारिक आदेश से पावर चलित गाड़ियों का परिचालन वर्जित है।
इस creek (छोटी नदी) के बारे में मैने जानने की कोशिश की। 19वीं शताब्दी से पहले San Diego Creek बेसिन बढ़े हुए घास आउर मौसमी दलदली भीन्गी जमीन से भरा था। जाड़े के समय Santa Ana और San Joaquin पहाड़ों से ढरकते हुए पानी के बाढ़ से भर जता था और बसंत ऋतु में बाढ़ का यह पानी पश्चिम की ओर बहकर Santa Ana River में मिल जाता था।
उससमय इस क्रीक का कोई निर्धारित पथ नहीं था। यह घाटी के गड्ढों और दलदल से जुड़ा था। Santa Ana River जो Orange County का मुख्य जल श्रोत है, वह कभी-कभी San Diego Creek के नीचले हिस्से से होकर बहते हुए New Port Bay में मिल जाता था। 2000 वर्ष पहले यह घाटी Tongva Native American का निवास स्थान था, जो Red Hill, अभी का Tustin क्षेत्र, में निवास करते थे।
आगे और जानेंगें San Diego Crek के बारे में,,,
क्रमशः
01-08-2018, इरवाइन, यू एस ए 29 वाँ दिन (Day 29):
पिछली डायरी के पन्ने से San Diego Creek के इतिहास में झाँक लेने के बाद, चलिये उसकी वर्तमान स्थिति के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। कहा जाता है कि नदियों के इतिहास का पन्ना खोलना, एक पूरी सभ्यता के विकास की यात्रा को सामने खोलकर रख देता है। San Diego Creek, 16 मील (26 की मी) तक शहरों से होकर गुजरता हुआ जल पथ है, जो Orange County से होते हुए Upper New Port Bay में विलीन होता है। इसका समूचा जलपथ करीब 112 .2 वर्गमील क्षेत्र, जिसमें Irvine, Tustin, Costa Mesa जैसे आठ कस्बों से होते हुए गुजरता है। इसके बाद Laguna Woods से होते हुए यह Creek उत्तर-पश्चिमी ओर मुड़कर Peters Canyon Wash में मिलकर, अचानक दक्षिण-पश्चिम खाड़ी की ओर मुड़ जाता है। ऊपरी New Port Bay में मिलने से पहले बाईं किनारे में Bonita Creek से मिलते हुए New Port Bay मन मिल जाता है।
Creek के दोनों किनारों का काफी हिस्सा Concrete द्वारा मजबूत कर दिया गया है। यह अपने मुहाने तक आते-आते बहुत से पेड़-पौधों और जीव जन्तुओं को वास स्थान प्रदान करता है।
San Diego Creek का जलोत्सारण क्षेत्र New Port Bay, जो दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया के सबसे बड़े मुहानों में से एक है, के विस्तार-क्षेत्र का 80%हिस्सा है।
सूखे मौसम यानि जुलाई से सितम्बर तक 8/15 Cub ft/Sec और बरसात ( अक्टूबर से मार्च तक), के समय 61 Cub ft/ होता है। सबसे अधिक 43,500 Cub ft/sec बहाव Dec 6, 1997 मेँ हुआ था।
आज शाम को ही मैने इसी पार्क के हरे मैदान में बच्चे और उनके माता-पिता गोलबंद होकर कुछ कर रहे थे। मैं भी उसमें शामिल हुआ तो देखा कि बच्चों को कुछ आसान -सा बिना कोई वाह्य उपकरण का प्रयोग किए दिमागी खेल खेलाया जा रहा था। उसी समय एक नौजवान एक बॉक्स लाये। उस बॉक्स को यहाँ खोलने पर देखा गया कि उसमें बांसुरियाँ भरीं थी। उन्होने बांसुरियाँ निकाली और बच्चों में बाँट दी। अब उन्होने बच्चों को बाँसुरी से सुर निकालने के लिये बताया। बच्चों ने भी संगीत के सुर सा रे गा मा,,,,ध्वनि कैसे निकालनी है, इसका अभ्यास किया।
मैनें भी अपनी एक कविता बच्चों और उनके अभिभावकों को सुनाई, जिसकी उन्होने काफी प्रंशसा की। मुझे पता चला कि यह आयोजन हर बुधवार को किया जाता है, ताकि बच्चों में भारतीय संस्कारों के बीज को रोपा जा सके। यह प्रयास मुझे बहुत अच्छा लगा। क्रमश:

No comments:

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...