Followers

Tuesday, September 18, 2018

अमेरिका डायरी, इरवाइन, यू एस ए में 24 वाँ और 25 वाँ दिन (Day 24, 25)

#BnmRachnaWorld 
#americatourdiary 





27-07-2018, इरवाइन, यू एस ए में 24 वाँ दिन (Day 24),

लॉस एंजेल्स के अतीत पर नज़र डालें, तो हमें सबसे पहला नाम समुद्री यात्री और खोजी (Maritime explorer), Juan Rodriguez Cabrillo का स्मरण आता है, जो 1542 मेँ स्पैनिश सम्राट के आदेश के तहत कैसे Southern California की धरती पर साम्राज्य स्थापित करते हुए, उत्तर की ओर बढते गए और नए स्पेन के लिये नई कालोनी की स्थापना मेँ सतत प्रयत्नशील रहे। उनके बाद सन 1769 में Gasparade Portola और संत फ्रांसिस ऑफ़ असीसी के क्रिश्चियन अनुयायी, जिन्हें Franciscan कहा जाता है, Juan Crespi के साथ लॉस एंजेल्स पहुँचे। 1771 मेँ Franciscan friar Junipero Serra ने Mission San Gabriel Arcangel, जो इस क्षेत्र में ईसाइयत के प्रचार के लिए पहला मिशन था, की स्थापना की।
सबसे पहले 1781 मेँ इस समूह के 44 settlers ने मिलकर "The town of Our Lady the queen of the Angels of Porceuncula " की स्थापना की। आज इस शहर मेँ अमेरिका का सबसे बड़ा रोम कैथोलिक Archido cese है। इन बसने वालों में दो तिहाई अफ्रीकन और स्थानीय तथा यूरोपियन माता पिता की संतानें थी।
यहाँ दशकों तक उनके आवास मैदान में, खेतों मेँ, छोटे-छोटे घरों जैसे ही रहे। आज भी pueblo settlement एक Historical Monument के रूप में लॉस एंजेल्स प्लाजा के रूप में LA के सबसे पुराने सेक्शन में शुमार होता है। यह शहर के केंद्र मेँ स्थित है जो 1781-1821 तक स्पैनिश के अधिकार मेँ, 1821-1847 तक मैक्सिकन के अधिकार मेँ और 1847 के बाद USA काए अधिकार मेँ रहा है।
1850 मेँ जब कैलिफ़ोर्निया USA का हिस्सा बन गाया, LA एक शहर के रूप में विकसित हुआ। 1880-1890 के बीच आबादी 11,200 से 50,400 तक पहुँच गई। जैसे-जैसे शहर बढ़ता गया, ब्यवसायिक और सांस्कृतिक केंद्र यहाँ से दक्षिण की ओर, इस प्लाजा से हटकर, spring स्ट्रीट और main street की ओर बनते चले गए।
प्लाजा और old paeblo (पुराने घरों) के चारो ओर के 44 एकड़ भूमि को ऐतिहासिक पार्क के रूप में विकसित किया गया। इसी मेँ Spring, Macy, Ala meda, Arcadia Streets और Cesar Chavez Boulvard (formerly Sunset Boulevard) स्थित हैं। इस district मेँ Los Angeles Church (1822), Avila Adobe(1818), the Olvera Street Market. और Old Plaza Fire Station (1884) बने हुए हैं। इन सभी पुराने मकानों को सुरक्षित रखते हुए अभी अजायब घरों(Museum) की तरह इस्तेमाल किया जाता है।
LA के अतीत की इतनी जानकारी देने के बाद मैं बताता चलूँ कि आज आषाढ़ पूर्णिमा है, जिसे हिन्दू गुरू पूर्णिमा के रूप में मनाते हैं। आज ही के दिन महाग्रंथ "महाभारत" के रचयिता ''वेद व्यास' का जन्म हुआ था। इस विशेष दिन को मनाने के लिए हमलोग फिर आज उसी स्टोरनुमा घर के अंदर मूर्तियों की स्थापना कर मन्दिर का रूप दिये गए मन्दिर मेँ गए।
वहाँ गुरू पर्व मनाया जा रहा था। एक तरफ "साईं महाराज, शिरडी वाले" को गुरू के रूप में स्थापित कर उनकी पूजा हो रही थी और घोषणाकार पण्डित जी अंग्रेजी और संस्कृत में उच्चारण कर मन्त्र बोले जा रहे थे। साथ ही पूजा विधि का निर्देश भी दे रहे थे। बीच-बीच मेँ मन्त्रों के संक्षिप्त अर्थ भी बताते चल रहे थे। काफी लोग वहाँ एकत्रित थे। हमलोग 9 बजे तक वहीं रहे। उसके बाद ही घर के लिये वापस चले। 
क्रमशः
28-07-2018, इरवाइन, यू एस ए में 25 वाँ दिन (Day 25)
आज मैं चिन्मय के साथ कार से नज़दीक ही Tustin County मेँ स्थित कार के सर्विस स्टेशन गए। वहाँ भी कार की सर्विसिंग की वही पद्धति है जो हमारे यहाँ के मुख्य ब्रांड के कारों के सर्विस केन्द्रों मेँ होता है। यानि एक सर्विस इंजीनियर द्वारा कार का मुआयना, अर्थात डेंट या खरोंच आदि को चिन्हित किया जाना और उसके बाद ग्राहक से पूछ ताछ कि क्या कोई और भी दिक्कत है, जो कहना चाहते हों। इन सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद हमें 1:30 बजे आने को कहा गया। इस निशान का सर्विस स्टेशन काफी बड़ा था। यहाँ 20 कारों की सर्विसिंग एक साथ की जा सकती थी।
हमलोगों के पास डेढ़ घन्टे का समय था, जिसे Tustin के पास ही स्थित बाज़ार केंद्र के घूमने में बिता सकते थे। इसलिए उसी तरफ पैदल ही निकल पड़े। रास्ते मेँ कई कार ब्रांडों जैसे Nissan Infinity, Honda, Toyota जैसे जापानी कारों के साथ Ford, Ford Mustang, Chevrelette, Hyundai, BMW, Volksvagon, Audi, Mercedez Benz, Mazda और Jaguar Range Rover आदि के सर्विस स्टेशन थे। साथ ही यूज़्ड कार के भी सेल्स स्टेशन थे। परंतु वहाँ Suzuki, Mahindra या Tata की ही कोई कार देखी और ना ही किसी मॉडल की कार ही देखी। हाँ, Jaguar Brand जिसे Tata Motors ने खरीद लिया है, उसका सर्विस स्टेशन अवश्य था। मैं चुकिं यहाँ Hyundai की कार चलाता हूँ, इसलिए उसके सर्विस स्टेशन की तस्वीरें उतारीं।
आगे बढकर रोड पार करना पड़ा। पैदल चालकों को रोड पार करने के लिए रोड के किनारे के पोल पर लगे बटन को दबाना पडता है। थोड़ी देर बाद पार करने के निशान के साथ कितना देर में पार करना है, इसका भी डिस्प्ले आता है। अगर आप निर्देशित समय के समाप्त होने पर भी पग चलन पथ पर हैं, तो कोई भी वाहन उसे पार नहीं कर सकेगा।
हमलोग Tustin बाज़ार केंद्र पर पहुँचकर विभिन्न उत्पादों की स्टोर देखे। वहाँ एक पूरा स्टोर सिर्फ खेल सामग्रियों का था। एक स्टोर सिर्फ़ पालतू पशुओं के खाने से लेकर उनके घर आदि खड़े करने के सारे उपकरण मौजूद थे। एक पूरा स्टोर सर्फ वस्त्रों का था। हमलोग Ross मॉल के अंदर गए। बाहर कफ़ी गर्मी थी। अंदर मेँ जाना पहचाना पेय खरीदकर प्यास बुझाने की सोच ही रहे थे, कि पैक्ड नरियल पानी की टेट्रा पैक की बोतल खरीदी। हमलोगों बाहर निकलकर नारियल पानी से अपनी प्यास बुझायी। करीब तीन बजे हमलोग वापस निसान के सर्विस स्टेशन पहुँच गए। करीब 20 मिनट इंतज़ार के बाद कार तैयार
खड़ी थी।
हमलोग वापस आकर खिचड़ी का लुत्फ उठाये। थोड़ी देर विश्राम के बाद अपराह्न करीब 7 बजे Balboa beach Island जाने का विचार हुआ। मौसम आज खुला था, सप्ताहांत भी था, इसलिए इस समुद्री तट की ओर जाने वाले भ्रमणार्थियों की संख्या अधिक थी। बीच के काफी पहले से ही कारों का कारवाँ धीमी गति से बढ़ रहा था।
इस बीच या आइलैंड का नाम Vasco Nunez de Balboa नामक स्पैनिश समुद्री खोजी यात्री के नाम पर पड़ा है। उसने 1513 ई में युरोप के लिए प्रशांत महासागर के मार्ग की खोज की थी। Balboa Island, Newport Beach, California में हार्बर साइड मेँ स्थित एक कम्युनिटी है। यह कंक्रीट से बने चौड़े चलन-पथ से घिरा है, जिसे पैदल चलने वालों के लिए खोल दिया गया था। यह द्वीप तीन कृत्रिम द्वीपों द्वारा बना है, जिसे Newport हार्बर मेँ ही बनाया गया है।
द्वीप का बड़ा हिस्सा, पूर्व की ओर से द्विपथी पुल द्वारा और छोटा छोटे हिस्सों से और छोटा Collins Isle उत्तर-पश्चिम से Balboa से जुड़ा है। वस्तुत: Balboa Island एक कीचड़-मिट्टी भरा दलदली क्षेत्र था, जिसे 1860 ई मेँ James Mc Fadden अपने भाई Robert के साथ खरीदा था। उसने यहाँ की मिट्टी और कीचड़ को हटाकर इसे बड़े घाट (wharf) मेँ तब्दील किया था। तबसे इसे और भी खूबसूरत बीच में विकसित करने मेँ कई लोगों का योगदान रहा और यह पूरा-का-पूरा शहर एक बीच रेसोर्ट के रूप में शैलानियों के लिए आज की स्थिति में पहुँचा।
कार की पार्किंग खोजने में देर हुई। पेड पार्किंग जो एक घन्टे के लिए उपलब्ध था, वहाँ पार्किंग किया गया। पार्किंग के पास से ही लकड़ी के खम्भों पर खड़े बड़े से पुल जिसे pier कहा जाता है, के तरफ बढ़े। यह समुद्र के अंदर तक आधा कि मी तक घुसा हुआ है। हमलोग उस pier से होकर उसके अन्तिम छोर तक गए। अन्तिम छोर पर एक जलपान गृह भी था, जहाँ seafood और शराब के विभिन्न ब्रांडों की उपलब्धता थी। हमलोगों ने उस पुल से शाम मेँ समुद्र की लहरों में शहर की परछाईयों की तस्वीरें लीं।
हवाएँ तेज बह रही थीं और ठंढ भी बढ़ रही थी। इसके बावजूद भी लोग सामने के तट पर समुद्र स्नान का आनंद लेने मेँ मस्त थे। हमलोग 9:30 रात में वापस चले। तबतक ट्रैफिक मेँ भीड़भाड़ कम हो गई थी।
क्रमश:

1 comment:

Lalita Mishra said...

लॉस एजेल्स के इतिहास पर एक नजर! बहुत अच्छा!

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...