Followers

Monday, September 24, 2018

अमेरिका डायरी, इरवाइन, यू एस ए में 26 वाँ और 27 वाँ दिन (Day 26, 27)

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary





29-07-2018, इरवाइन यू एस ए में 26 वाँ दिन (Day 26)
आज के पन्ने मेँ दिन के रूटीन से कुछ खास डालने को नही है।
हमलोग आज यहाँ के 99 सेन्ट स्टोर गए। कहा तो जाता है कि इस स्टोर में सबकुछ 99 सेन्ट में ही मिलता है, लेकिन ऐसा है नहीं। हाँ जन्मदिन के आयोजन सम्बन्धी सामान, जैसे बर्थडे baloons और गिफ्ट आदि समान सस्ते अवश्य है।
आज यहाँ के wholesome choice की एक स्टोर में जाना हुआ। यह एक अन्तरराष्ट्रीय स्पेशियलिटी स्टोर चेन का एक स्टोर है जो दुनिया में उल्लेखनीय, शानदार, विशिष्ट Ethnic food और परम्परागत grocery सामानों के लिए मशहूर है। यहाँ भारतीय एएम पी और यू पी के गेंहूं से बना चक्की आंटा, चावल और किराना के अन्य सामानों के साथ हल्दीराम, बिकाजी की नमकीन और मिठाइयाँ भी उपलब्ध हैं। भारतीय ब्यन्जन में प्रयुक्त होने वाली सब्जियाँ जैसे भिण्डी, बैंगन, लौकी, पालक सहित सलाद में प्रयुक्त गाजर, खीरा भी मिल रहा था।
वहाँ की खरीददारी के बाद हमलोग Ralph's स्टोर गए। वहाँ से चीनी, दूध आदि खरीदे गए। दिनचर्या यहाँ समाप्त होती- सी लगी , लेकिन साहित्य -चर्या अभी और कुछ लिखवाने को उकसा रही थी।
मन मेँ कल के Balboa Island के भ्रमण के बाद, कुछ और जानने की उत्कण्ठा ने फिर से इसके इतिहास के पन्नों को पलटने के लिये ब्यग्र किया। हम कल जान चुके थे कि Balboa Island की खोज 1513 ई मेँ योरोप के प्रशांत महासागर की यात्रा पथ की खोज का परिणाम था। Balboa Island, जो कीचड़ वाली दलदली मिट्टी से बनी भूमि से घिरी थी, उससे आज की Newport Beach को निकालने और निखारने का काम 1860 ई मेँ James Mc Fadden और उसके भाई Robert, जिन्होने Newport Beach के समुद्री इलाके का बड़ा हिस्सा खरीद लिया था, के द्वारा किया गया था। उन्होने ही Balboa Island और Newport Harbour के दूसरे द्वीपों के बालू के बीच (beach) को विभाजित कर प्रॉपर्टी के रूप में बेचना शुरु किया।
उनलोगों ने Balboa Peninsula और Newport Beach के townsite को एक मछली मारने वाले घाट (wharf) के रूप में विकसित किया। 1860 ई के अन्तिम दशक मेँ पशुचर्म, चर्बी और सूखी घास और दूसरी वस्तुओं के निर्यात के लिए इस खाड़ी का उपयोग किया जाने लगा। सितम्बर 1870 ई में Captain Samuel S Dunnels के steamer Vaquero से काठ के कुंदों को उतारने में लगाया गया। इसके लिए उन्होने एक छोटे घाट (wharf) का निर्माण आज के पश्चिमी किनारे पर जो Highway और Newport Bay bridge के पास है, किया।
Mc Fidden के भाइयों ने 1875 ई मेँ 19 साल तक इस ब्यवसायिक जहाजरानी ब्यापार केंद्र का परिचालन किया।
हलाँकि यह खाड़ी एक हार्बर का रूप नहीं ले सका था, इसलिए Mc Fidden के भाइयों ने जहाजरानी के ब्यवसाय को समुद्र की सतह तक लाने के लिए बालू के ऊपर एक Pier यानि सेतुबंध का निर्माण किया। यह स्थल Santa Ana River के मुहाने के शान्त जल के प्रवाह मेँ Great White Shark के जन्म लेने और पोषण के लिए आदर्श जगह थी। Mc Fadden का यह घाट 1888 ई मेँ रेल से Santa Ana से जुड़ गया। इसतरह यहाँ एक शहर विकसित हुआ। बाद में 1899 ई मेँ फ़ेडरल सरकार ने San Pedro नामक नए हार्बर के निर्माण के लिए राशि आबंटित की। यह दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया का बडा बन्दरगाह बन गया।
इसीलिए Mc Fadden wharf और रेलखंड को Southern Pacific Railroad को उसी साल बेच दिया। इसतरह Newport Bay के ब्यवसायिक जहाजरानी केंद्र के रूप में विकसित होने पर पूर्ण विराम लग गया। अब यह शैलानियों के लिए White shark watching के लिए एक समुद्री तट के रूप में ही रह गया।
आगे क्या हुआ आगे के पन्ने में पढ़ें,,,,
क्रमशः

30-07-2018, इरवाइन, यू एस ए में 27वां दिन (Day 27)

आज शाम को निकटवर्ती "Oak Creek Community Park " जाना हुआ। यह 12 एकड़ मेँ फैला हुआ बड़ा पार्क है। खेल की बहुत अच्छी सुविधा है।
इसमें खेल के दो बड़े मैदान हैं। दोनो मैदानों में एक मैदान छोटा है, जिसमें फूटबाल के खिलाड़ी खेल का अभ्यास करते हैं।
दूसरा मैदान बड़ा है। उसमें फ्लड लाईटस के बड़े बड़े मास्ट लगे हैं। रात मेँ भी इसमें मैच खेले जा सकते हैं।
बच्चों के लिये स्लाईड और स्वीन्ग लगे हैं। पिकनिक मनाने के लिये Barbecue की भी सुविधा है। Barbecue एक चौकोर oven या चूल्हा होता है, जिसे गैस या चारकोल के द्वारा गर्म किया जा सकता है। ग्रिल के ऊपर हॉट डॉग या मांस के टुकड़े को रखकर गर्म किया जा सकता है। इस तरह उसे खाने के लिये उपयुक्त बनाया जाता है। इससे पिकनिक के समय लोगों का आनंद दुगना हो जाता है।
चारो तरफ हरे-भरे पेड़ लगे हैं। इन पेड़ों मे कोई भी पेड़ फल देने वाला जैसे अमरूद, आम या जामुन का नहीं है। ऐसे पेड़ तो अपने देश में ही नजर आते हैं। हरी घास के मैदान मेँ घास करीने से काटी हुयी है। बड़े फ्लड लाईट वाले मैदान के पास ही रेस्ट रुम यानि गुसलखाना है। अंदर पुरुष और स्त्रियों के लिये अलग-अलग गुसलखाने बने हुए हैं। सफाई भी उत्तम दर्जे की है। वहाँ युरिनल के अतिरिक्त एक टॉऐलेट भी है, जिसमें अंग्रेजी किस्म वाला कमोड लगा है। टिस्सू पेपर के साथ फलस करने के लिए जल की ब्यवस्था भी है। बाहर मेँ नल और बेसिन है, जहाँ हाथ धोया जा सकता है। भींगे हाथों को सुखाने के लिये हॉट एयर (गर्म हवा देने वाला) सूखक यंत्र या ब्लोवर लगा है। उसी रेस्ट रुम की ओर कार पार्किंग के लिये बड़ा-सा पिच किया हुआ मैदान है, जहाँ सौ से अधिक कारें खड़ी की जा सकती हैं।
माँये अपने नवजात शिशुओं को भी कार से ले आ सकती हैं। उन्हें स्टॉलर पर स्थापित कर खुद भी गुन गुनी ठंढी हवा में टहलने का आनन्द लेते हुए खुद को भी शान्त वातावरण के सुकून से दिलोदिमाग को भर सकती हैं।
हमलोग अपने पोते के साथ अपार्टमेंट से पार्क के लिये निकले। मेरा पोता चार साल का है। अपार्टमेंट से दायें होते हुए उत्तर-पूरब की तरफ ओक क्रीक को पारकर कारें चलती सडक के पास पहुँचे। वहाँ पार करने के लिए पोल पर लगे बटन को दबाया। ठीक सामने के पोल पर सडक पार करने का प्रतीक दिखा तभी सड़क पार किए। जैसे ही पार्क में पहुँचे ऋषभ ने दौड़ लगानी शुरु कर दी। दौड़ते हुए वह पास के बड़े मैदान में जहाँ बड़े-बड़े लडके फुटबॉल का अभ्यास कर रहे हैं, उस ओर जाने लगा। उसे पकड़कर वापस लाया गया। फिर दौड़ने के क्रम मेँ वह उधर ही दौड़ पड़ता था। आखिर मेँ उसे ले जाकर झूले पर बैठाना पड़ा, ताकि उसकी दौड़ लगाते हुए फुटबॉल मैदान की ओर भागने के क्रम को तोड़ा जा सके।
कभी-कभी बच्चों पर किसी भी नियंत्रण का क्रियान्वयन भी एक बड़ी चुनौती बन जाया करती है। जैसे ही उसे झूले से उतारा जाता, वह हमलोग सभी को गोलबन्द कर रिंग रिंग रोजेज ,,,कविता के उच्चार के साथ गोल गोल वृत्त मेँ दौड़ाने लगता। इसी खेल को खेलते हुए ना जाने कब शाम घिर आई पता ही नहीं चला। साढ़े आठ बजे हमलोग पार्क से वापस लौटे।
क्रमशः





























1 comment:

Lalita Mishra said...

अत्यंत ही रोचक शैली में वर्णन किया गया है। सादर !

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...