Followers

Tuesday, September 4, 2018

अमेरिका डायरी, इर्वाइन, यू एस ए में 20 वाँ और 21 वाँ दिन ( Day 20, 21)

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary





23-07-2018, इरवाइन, यू एस ए में 20 वाँ दिन (Day 20)
आज सुबह की सैर पर नहीं जा सका। आज कुछ खास करने के लिए नहीं था, तो सोचा क्यों नहीं लॉस एंजेल्स के बारे में कुछ और जानकारी प्राप्त करने की कवायत की जाय।
लॉस एंजेल्स अमेरिका का न्यू यॉर्क के बाद दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला शहर है।
ऐतिहासिक दृष्टि से लॉस एंजेल्स 1542 में स्पेन यात्री Juan Rodriguez Cabrillo द्वारा पता लगाया गया था। यह Alta California के अन्य जगहों के साथ क्लेम किया गया था। यह शहर 1781 में स्पेनिश गोवेर्नर Falipe de Neve ने अधिकारिक तौर पर इसकी स्थापना की थी। 1821 में Maxican War of Indipendence के बाद यह मैक्सिको का हिस्सा बन गया। इसके बाद मैक्सिकन-अमेरिकन वार हुआ जिसमें लॉस एंजेल्स और कैलिफ़ोर्निया के अन्य हिस्से Treaty of Guadalupe Hidalgo के अन्तर्गत यूनाईटेड स्टेटस ने इसे कैलिफोर्निया के साथ मैक्सिको से खरीद लिया। इसतरह यह अमेरिका का हिस्सा बन गया।
Pre Colonial Period:
यहाँ स्पेनिश समुद्री यात्रियों के आने के पहले यहाँ के मूलवासियों को Chumash कहा जाता था। वे Native American कहलाते हैं। वे अभी के उत्तर के Morro Bay में स्थित San Luis Obispo, Santa Barbara, Ventura और Los Angeles से लेकर दक्षिण में Molibu तक में निवास करते हैं। (विकीपेडिया से प्राप्त तस्वीर यहाँ साभार सन्लग्नित है)
मूलवासी यहाँ के समुद्री तट के आसपास ही रहते आये हैं। उनके लिए भोजन की ब्यवस्था समुद्री जीवों से हो जाया करती थी। यह क्षेत्र अत्यधिक ठंढा प्रदेश नही है। इसलिए भोजन की ब्यवस्था हो जाने पर उनका जीवन यापन अधिक कठिन नहीं था। कहा जाता है कि वे इसा पूर्व 13000 वर्षों से यहाँ रहते आ रहे है। भूमध्यसागरीय जलवायु भी उनके जीवन को संचालित करने में मददगार ही रहे होंगें।
क्रमश:
24-07-2018, इरवाइन, यू एस ए, 21 वाँ दिन (Day 21)
कल की डायरी के पन्ने में मैने लॉस एंजेल्स के Pre Colonial Preiod पर दृष्टिपात किया था। हम यहाँ जानेंगें कि बाहर से आनेवाले समुद्री यात्रियों ने यहाँ के मूलवासियों (Chumash)
के साथ मिलकर कैसे यहाँ की मिलिजुली सभ्यता का विकास किया।
युरोप से आये maritime sailors ने अपने देश की विस्तारवादी और उपनिवेशवादी नीतियों के तहत यहाँ कोलोनियों की स्थापना और उनका विकास शुरु किया। अगर हमलोग 1771 के पहले की बात करें तो इसे pre colonial era, जो स्पैनिश/पुर्तगाली समुद्री यात्रियों के आने का समय कहा जायेगा।
समुद्री यात्री और खोजी पुर्तगाली या स्पैनिश (उनकी जन्मभूमि पर अभी भी विवाद है) Juan Rodiriguez Cabrillo (1542) दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया को स्पैनिश साम्राज्य को अधिकार क्षेत्र में ला चुके थे। Gaspar de Portola, जो स्पैनिश अधिकार क्षेत्र को बढ़ाने के लिए कमाण्डर के तौर पर नियुक्त किए गए थे, ने San Diego पर अपना अधिकार स्थापित कर आगे उत्तर की ओर बढ़ने का निर्णय लिया। Portola अपने अभियान में जब चलते थे, तो उनके दल के घोड़े भी पाँव तक चमड़े के आवरण से ढँके रहते थे, ताकि रास्ते के झाड़ झन्खाड़ और काँटों से घोड़े घायल नहीं हो जाँय। वे शायद पहले यूरोपियन थे, जिन्होने San Franscisco Bay को देखा था। वे Baja California Pennisuala (San Diego से दक्षिण), जो Mainland Maxico से Gulf of California और Colorado नदी से अलग किया जाता है, चार मरुस्थलों San Felipe, Central Coast Desert, Vizcaino Desert और Magdalina Plain Desert से घिरा है।
कैलिफ़ोर्निया का क्षेत्र युरोप और पूरे संसार के लिए एक पहेली की तरह था। स्पेनिश लेखक Garci Rodriguez de Montalao के 1510 ईस्वी में लिखे रोमांटिक उपन्यास में Island of California को Indies के पश्चिम मे पृथ्वी के स्वर्ग के रूप में वर्णित किया गया है, जहाँ कृष्णवर्ण, गठीले बदन और सुपुष्ट वक्षों वाली सुंदरियाँ अकेली ही रहती थी। उनके साथ कोई भी पुरुष नहीं रहता था। वे Amazons की तरह रहती थीं, जो योद्धा थीं, आक्रामक और पाशविक थीं और युद्ध करना जिनके लिए खिलवाड़ की तरह था।
उन्हीं की पुस्तक की कहानियों से प्रभावित होकर और पृथ्वी पर स्वर्ग की खोज में Hernan Cortes ने उस स्वर्ग की खोज में कई यात्राएँ की, जिसमें क्यूबा और और बाद में Gulf of California की खोज की। बाद में उसने देखा कि कैलिफ़ोर्निया एक pennisula है। उसने उत्तर की ओर की धरती का नाम Las Carlifornia रखा जिसमें अभी के Baja California और Alta California शामिल थे। उसी क्षेत्र में आजकल California, Nevda, Utah, Arizona, Colorado और Wyoming के कुछ क्षेत्र आते हैं।
क्रमश:

No comments:

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...