Followers

Tuesday, August 28, 2018

अमेरिका डायरी, इरवाइन, यू एस ए 18 वाँ दिन (Day 18)

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary




21-07-2018, इर्वाइन, यु एस ए, 18वाँ दिन (Day 18)
आज Irvine Spectrum Centre की शैर पर आपको भी साथ लिये चलता हूँ। शैर करते हुए हमलोग इस spectrum centre के अस्तित्व में आने की कहानी भी जानेंगे और इसके महत्व को भी पहचानेन्गें।
इर्वाइन स्पेक्ट्रम केन्द्र इर्वाइन के दक्षिण पूर्व किनारे पर irvine कम्पनी के द्वारा स्थापित एक शॉपिंग केन्द्र है।
सन् 1989 में इर्वाइन कम्पनी ने दो 15 story का टावर ऑफ़िस स्पेस के लिये तैयार किया था। इसके साथ रिटेल और मनोरन्जन सेक्शन का निर्माण 1993 में शुरु हुआ था। मॉल के पहले चरण का निर्माण 1995 में सम्पन्न हुआ जिसमें Edwards सिनेमा जो 21 पर्दों (screen) का मल्टीप्लेक्स, ओयसिस फूड कोर्ट और Game Works को जनता के लिये खोला गया था।
दूसरा चरण 1998 में अस्तित्व में आया था। इसमें Carousal आया। यह एक merry-go-round तरह का मनोरन्जन (amusement) पार्क है, जो बच्चों के लिये , एक बड़े क्षैतिज तल में खिलौने जैसे रॉड से लटकते घोड़े पर बैठकर गोलाई में घूमने के लिए सुरक्षा इंतजामों के साथ बनाया गया है। साथ ही एक Giant Wheel 2001-02 में इसी खेलने के क्षेत्र में शामिल किया गया। इसमें Robinson May और Nordstorm के स्टोर खोले गये। Robinson May का 2006 में Macy's नाम से rebranding किया गया। 2006 में ही विस्तारीकरण के तहत Target मॉल स्थापित किया गया। हाल में 2016 में एक ऑफ़िस टावर उत्तर -पश्चिम छोर पर बना। यह टॉवर 323 फीट उँचा है। 2003 में Giant Wheel के पास स्केटिंग रिंक बनाया गया। Macy's store 2016 में बंद हो गया।
Esawards cinema 21-पर्दों (screens) वाला एक सिनेमा घर है जो पश्चिमी अमेरिका का सबसे बड़ा multiplex और मूवी थियेटर था। इसके 1995 में बनने के कई वर्षों बाद हाल में AMC (American Multiplex Cinema, Theatre Chain) का 30-पर्दों वाला Megaplex, The Outlet of Orange में आया।
हमलोग Irvine spectrum शाम में गये थे। Target Mall नमक मेगा स्टोर में घुसे। उसी में काफी समय बीत गया। Giant Wheel के पास पार्क में थोड़ी देर आराम किया। वहीं पर तीन लड़कों का एक समूह गिटार पर इंग्लिश धुन बजा और गा रहा था। यह बाज़ार का पूरा केन्द्र ब्रान्डेड सामग्रियों और maltiplex सिनेमा हाल के लिये जाना जाता है। इसमें इसी वर्ष हाल ही में एप्पल कम्पनी के नए खुले शोरुम में भी जाने का मौका मिला। पूरा शो रुम पारदर्शी शीशे का बना हुआ है। इसकी तस्वीर भी मैने ली।
इस मॉल का उपयोग "establishing shots" की प्रक्रिया के तहत डिज्नी चैनेल द्वारा बनाये गये सीरीज Austin and Ally में मॉल ऑफ़ Miami के दृश्य को पुनर्निम्मित (recreate) करने के लिय्व किया गया है।
"Establishing Shots" फिल्म मेकिंग या टी वी के लिये सीरियलों के निर्माण में वैसे दृश्यों के साथ सारे वस्तुओं को दिखाने की प्रक्रिया है, जिसे शुरु से लेकर बाकी के शूट में भी डाला जाता है। यह तरीका क्लासिक फिल्म मेकिंग के जमाने में बहुत कॉमन था। आज के जमाने में इसे स्किप किया जाता है ताकि दृश्यों को जल्दी घुमाया या बदला जा सके।

क्रमश: 

No comments:

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...