Followers

Monday, August 6, 2018

अमेरिका डायरी 10-08-2018, इर्वाईन ( यु एस ए में 7 वां दिन, Day 7)

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary







10-07-2018, इरवाइन, साउथ कैलिफ़ोर्निया (यु एस ए में सातवाँ दिन, Day 7)

मित्रों, मैने पिछली पोस्ट में USA के कलिफोर्निया राज्य के बारे में संक्षेप में कुछ बताने की कोशिश की थी। आप सबों का स्नेहपूर्ण रेस्पोन्स मिला, इसके लिये सबों को तहे दिल से शुक्रिया।
आज मैं जहाँ ठहरा हूँ, यानी IRVINE, इर्वाईन के बारे में कुछ बताना चहता हूँ। इसकी कहानी एक अनावृष्टि वाले, कम जल श्रोत के पेड़ - पौधा रहित क्षेत्र को एक हरे भरे सुनियोजित, सुब्यवस्थित शहर में बदले जाने के मानवीय प्रयास की कहानी है। कैसे यह सब सम्भव हुआ? आइये इसकी पड़ताल करने की कोशिश करें।
इर्वाईन, यु एस ए के कैलिफोर्निया राज्य के ऑरेंज काउंटी (Orange County) या जिला का एक हिस्सा है। 1960 के पहले यह बिल्कुल ही वैसा नहीं था, जैसा अभी देख रहे हैं । इसे इरवाइन नामक कम्पनी ने 1960 के दशक में मास्टर प्लान के तहत बनाना और विकसित करना शुरु किया जो आधिकारिक तौर पर दिसम्बर 1971 में बनकर तैयार हुआ। यह 66 वर्गमील या 170 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। 2018 तक अनुमानत: इसकी कुल आबादी करीब तीन लाख हो जाने की सम्भावना है।
तकनीकी और सेमीकन्डक्टर (Technical and Semiconductor) कम्पनियों के राश्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय हेड्क्वार्टर भी यहीं हैं। यह स्थान उच्च शिक्षण संस्थानों के लिये भी जाना जाता है। यहाँ University of California, Irvine (UCI), Irvine Valley College, The Orange County Centre of the University of Southern California (USC), and Campuses of California State University, Fullerton (CSUF), University of La Verne, and Pepperdine University
स्थित हैं।
कहा जाता है कि करीब 2000 वर्ष पहले Gabrieteno नामक मूलवासियों का समूह यहाँ रहा कर्ता था। गैस्पेर डे पोर्तोला (Gasper de Portola) नामक स्पैनिश यात्री, सन् 1769 ईस्वी में इस क्षेत्र में आये और यहाँ पशुपालन औए मिशनरी कार्यों की शुरुआत की। स्पेन के राजा ने उसे ही इन कार्यों के लिये पूरी जमीन दान में दे दी।
इस तरह या पूरा क्षेत्र स्पनिशों के नियन्त्रण में था। 1821 में मैक्सिको की स्पेन से आजादी हासिल कर लेने के बाद सरकार ने मिशनरियों की जमीन पर आधिकारिक तौर पर नियन्त्रण हासिल कर लिया। इसके बाद उसने मैक्सिको के नागरिकों से आवेदन माँगकर, उनके बीच वितरित कर दिया। इसलिये यहाँ तीन बड़े- बड़े खेती और पशुपालन के खेत (Ranch) स्पैनिश और मैक्सिको के लोगों के पास चले गये। उन्हें Rancho Santiago de Santa Ana, Rancho San Joaquin और
Rancho Lomas de Santiago नाम दिया गया। 1864 में Jose Andres Sepulveda ने Rancho San Joaquin (खेत का नाम) के 50,000 एकड़ जमीन ( 200 sq km), Benjamin, Thomas Flint, Llewellyn and James Irvine को 18000 डालर में भीषण अकाल में लिये गये ऋंण को अदा करने के लिये बेच दी।
अमेरिकन - मैक्सिकन युद्ध के बाद यह क्षेत्र अमेरिकियों के नियंत्रण में आ गया। उन्होने उस क्षेत्र को 4 हिस्सेदारों में विभाजित कर दिया। जेम्स इरवाइन भी उनमें एक थे। ये सारे रैंच 1870 से भेड़ों के पालन और कृषि कार्यों में प्रयोग में लाये जाने लगे।
1878 में जेम्स इरवाइन (James Irvine) ने अपने अन्य तीनों हिस्सेदारों से 150, 000 डालर देकर सारी जमीनें खरीद ली। इसतरह पश्चिम में प्रशान्त महासागर से लेकर पूरब में Santa Ana नदी तक 140, 000 एकड़ जमीन James Irvine की हो गयी। 1886 में उसकी मृत्यु के बाद उसके बेटे ने Irvine कम्पनी की स्थापना कर इस क्षेत्र को खेती, Olive tree plantation और Citrus crops के उगाने के लिये करना शुरु किया।
1953 में यह पूरा क्षेत्र James Irvine के पोते Myford के नियन्त्रण में आ गया। उसी समय राश्ट्रीय स्काउट की जम्बूरी ( Annual festival of Scouts and Guides is called Jambooree) आयोजन यहाँ हुआ था। उसी के नाम पर यहां Jamboree रोड भी है जो New Port Beach से Orange City तक लम्बा है। कहा जाता है कि उसी जम्बूरी में भाग लेने वाला एक लड़का David Sills जब बडा हुआ ती यहां का Mayor बना और उसने चार टर्मों तक यहां अपनी सेवायें दी। उससमय इस क्षेत्र का विकास हुआ और इसके लिये मास्टर प्लान की रूपरेखा बनाकर उसका क्रियान्वन किया गया।
1975 में वियतनाम में चले लम्बे युद्ध का अमेरिका के नागरिकों द्वारा मुखर विरोध के बाद जब अमेरिकी सेना वहाँ से वापस आयी तो अमेरिका को समर्थन देने वाले वियतनामी भी शरणार्थियों के रूप में यहाँ आये। उन्हें यहाँ आ जाने पर Fountain Valley क्षेत्र में बसाया गया। इसतरह यहाँ की आबादी का एक बडा हिस्सा एशियन अमेरिकन का है।
क्रमशः 

No comments:

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...