Followers

Tuesday, August 14, 2018

अमेरिका डायरी, 13-07-2018, इर्वाईन, यु एस ए ंंमें 10 वां दिन(Day 10)

#BnmRachnaWorld
#americatourdiary


13-07-2018, अमेरिका डायरी, इर्वाईन, दसवाँ दिन (Day 10)

आज यु एस ए में मेरे आवास का दसवाँ दिन है। जैसा कि मैने पहले भी बताया था, मैं जहां ठहरा हूँ, यानि इरवाइन, जो यहां के कैलिफोर्निया राज्य के Orange County (जिले) का हिस्सा है, उसी बारे में कुछ और जानने की कोशिश करते हैं।
मैने अपनी डायरी के पिछले पन्नों में इस बात का जिक्र किया था कि यह शहर योजनाबद्ध तरीके से विकसित और स्थापित शहर है। इरवाइन के उत्तर में Tustin, उत्तर-पश्चिम में Santa Ana, पूर्व में Lake Forest, दक्षिण-पूर्व में Laguna Hills और Laguna Woods, पश्चिम में Costa Mesa और दक्षिण - पश्चिम में New Port beach है। Orange का छोटा किनारा उत्तर की तरफ इसे छूता है।
San Diago Creek (झरने से बड़ी एक छोटी नदी) जो उत्तर-पश्चिम की ओर Upper New Port Bay (खाड़ी), की ओर बहती है, वही जल उपलब्धता का मुख्य श्रोत है। Peter Canyon (खड्ड या घाटी) Wash इस नदी का मुख्य tributory है। इसतरह पूरा इरवाइन एक समतल, चौड़ी घाटी की शक्ल में हैं, जो उत्तर में Loma Ridge और दक्षिण में San Joaquin Hill के बीच फैला है (दिये गये तस्वीर, map में देखें)। सुदूर उत्तर और दक्षिण में कई पहाड़, पहाड़ियां, पाठार और खड्ड(Canyon) फैले हैं।
लॉस एन्ज्लेस के वास्तुविद William Pereira और Irvine कम्पनी के कर्मचारी Raymond Watson ने इस शहर के निर्माण और विकास की रूप रेखा बनाई। उसने इसको कस्बों या मुहल्लों (townships), जिन्हें villages कहा गया, में विभाजित किया। बीच में कम-से-कम छ: लेन की सडकों और हर मुहल्ले में समान डिजाइन के घरों और ब्यवसायिक केन्द्रों, धार्मिक केन्द्रों(चर्चों), विश्वविद्यालयों और ब्यवसयिक क्षेत्रों में विभाजित कर दिया। वास्तुविद पेरेरा ने पूरे क्षेत्र का वृत्ताकार डिजाईन, जिसमें कई मानव निर्मित झीलें होंती और बीच में विश्वविद्यालय होता, तैयार किया था। लेकिन इरवाइन कम्पनी ने खेती के मूल्यवान मैदानों को इसके लिये देने से इन्कार कर दिया। इसीलिये विश्वविद्यालय का क्षेत्र दक्षिणी तटीय पहाड़ों के तरफ स्थानान्तरित कर दिया। अब यह डिजाईन वृत्ताकार से बदलकर नेकलेस की शक्ल का हो गया, जिसमें villages दो समानान्तर मुख्य मार्ग की तरह हैं, जो University of California (UCI, Irvine), पर जाकर खत्म होता है। यानि UCI एक Pedant या लॉकेट की तरह है।
यहाँ दो बड़े ब्यवसायिक केन्द्र Irvine Business Complex पश्चिम की तरफ और Irvine Spectrum पूरब की तरफ स्थित हैं। मूल वृत्तनुमा डिजाईन को आप अब भी महसूस कर सकते हैं, जिसमें दो मानव निर्मित झीलें, South woodbridge और North woodbridge लेक (जिसकी चर्चा हम पहले भी कर चुके हैं, Day 5 में) और UCI university केन्द्र में स्थित हैं।
अब यहाँ, शहर के अन्दर की सडकों और उनके landscaping पर नज़र डालें। कम-से-कम छ: लेन की सड़कें, बीच में डिवाईडर पर भी लैंडस्केपिन्ग, साइड में दोनों तरफ 5 फीट चौड़ा पैदल चलने के लिये कंक्रीट से बना चिकना भ्रमण - पथ, दोनों तरफ पेड़ों की कतार, पेड़ों के कतार से पगडंडी तक landscaping, हेज भी करीने से तराशे हुए, एक खूबसूरत हरियाली का कारवाँ आपके साथ चलता हुआ प्रतीत होता है। इसके साथ ही दाहिनी ओर सायकिल चलाने के लिये सड़क का एक हिस्सा, छ: लेन के अतिरिक्त निर्धारित किया हुआ है। ये पूरी हरियाली का क्षेत्र और यहां के हर मुहल्ले में बना पार्क का पूरा क्षेत्र reclaimed water यानि रिहायशी इलाकों में प्रयोग के बाद जमा किये गये पानी को पुन: प्रयोग में लाये जाने लायक बनाकर एकत्रित पानी से ही हरा - भरा दीखता है। इसके लिये अलग से जल की ब्यवस्था नहीं करनी पडी है। अगर आप सुबह घूमने निकलें, तो सारा हरियाली का लैन्डस्केप वाला क्षेत्र जल से नहाया हुआ दिखेगा। लेकिन रात में कोई बरसात नहीं हुई, जिससे या जल - स्नान हुआ है। हर पेड़-पौधे के पास sprinklar या जल छिडकाव यन्त्र लगा हुआ है। रात में ही निर्धारित समय पर इस यन्त्र से जल छिडकाव हो जाता है। इसीलिये सुबह में सारे पौधे और पेड़ों की जड़ें जल से नहाई हुई लगती हैं।
यहाँ की जलवायु और मौसम के बारे में अगले पन्ने पर,,,
क्रमशः



1 comment:

Lalita Mishra said...

वर्णन में रोचकता और जीवंतता दोनों हैं।

माता हमको वर दे (कविता)

 #BnmRachnaWorld #Durgamakavita #दुर्गामाँकविता माता हमको वर दे   माता हमको वर दे । नयी ऊर्जा से भर दे ।   हम हैं बालक शरण तुम्हारे, हम अ...